शरीर में इन 3 विटामिन की कमी से भी पड़ सकता है मिर्गी का दौरा

शरीर में इन 3 विटामिन की कमी से भी पड़ सकता है मिर्गी का दौरा

सेहतराग टीम

मिर्गी जो एक खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी में मस्तिष्क असंतुलित हो जाता है जिसकी वजह से दौरे पड़ते हैं। यही नहीं इस बीमारी मे रोगी कई बार बेहोश हो जाता है। वैसे अधिकांश मिर्गी के दौरे मस्तिष्क पर हानिकारक प्रभाव नहीं डालते हैं, लेकिन कभी-कभी दौरे गंभीर होते हैं, जिसके कारण मस्तिष्क को क्षति पहुंच सकती है।

पढ़ें-  आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

आपको बता दूं कि यह बीमारी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखी जाती है। इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही हर साल 17 नवंबर को नेशनल एपिलेप्सी डे यानी राष्ट्रीय मिर्गी दिवस भी मनाया जाता है। आइए जानते हैं उन तीन चीजों के बारे में, शरीर में जिनकी कमी से मिर्गी का दौरा पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि शरीर में इन चीजों की कमी न होने दें, क्योंकि ये अन्य बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं।

विटामिन बी-6 की कमी से

शरीर में विटामिन की कमी मिर्गी के दौरे का एक कारण हो सकता है। दरअसल, मिर्गी के इलाज में सबसे असरदार विटामिन बी-6 को माना जाता है, जो मिर्गी के दौरों को कम करने का काम करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप शंरीर में इसकी कमी न होने दें। हालांकि इससे संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए अभी और शोध की जरूरत है।

मैग्नीशियम की कमी से

मैग्नीशियम इंसानों के लिए उपयोगी तत्वों में से एक है। इसकी कमी से मस्तिष्क संबंधी विकार हो सकते हैं, जिसमें मिर्गी के दौरा भी शामिल है। एक अध्ययन के मुताबिक, मैग्नीशियम सप्लीमेंट मिर्गी के लक्षणों को कम करने का काम करते हैं। हालांकि इसको बेहतर ढंग से समझने के लिए अभी और शोध किए जाने की जरूरत है।

विटामिन-ई की कमी से

मिर्गी के कुछ मरीजों को शरीर में विटामिन-ई की कमी से भी दौरे पड़ते हैं। साल 2016 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, विटामिन-ई मिर्गी के लक्षणों को नियंत्रित करता है, इसके सप्लीमेंट को मिर्गी के इलाज में दी जाने वाली दवाओं के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें-

दूध और अखरोट एक साथ खाने से सेहत को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।